Wednesday, October 8, 2014

तमाशा ए बाज़ारी बाज़ीगरी- बिग बिलियन डे सेल


अपनी प्रोफेशनल कमिटमेंट की वजह से मैं व्यापारिक और राजनैतिक मुद्दों पर सोशल मीडिया में अपनी राय नहीं रखता, मगर कल मेरे एक पुराने स्टूडेंट ने जब ई-बाज़ार की हालिया बाज़ीगरी ‘बिग बिलियन डे सेल’ के बारे में जानना चाहा तो मुझे लगा की इस मुद्दे पर मुझे भी कुछ बातों को लोगों को सामने रखना चाहिए.   
बात की शुरुआत करने से पहले एक छोटी कहानी बताता हूँ, जो मैंने बहुत पहले कहीं पढ़ी थी.
बहुत पहले पुराने ज़माने में घोड़ों के एक सौदागर का एक बूढ़ा अरबी घोडा मर गया. था तो वो सौदागर ही...उसमे सोचा क्यूँ ना मरे हुए बूढ़े घोड़े को भी बेच कर कुछ पैसे बनाये जाएँ. सौदागर ने मरे घोड़े को एक टेंट में छुपाकर रखा और बगल के शहर में मुनादी करवा दी कि सिर्फ़ दस रुपये में अरबी घोड़ा खरीदिये. हर वो आदमी जिसे दस रुपये में अरबी घोड़ा ख़रीदने की चाहत थी उसके दस रुपये जमा करके एक रसीद दे दी गई. और, सबको अगली सुबह आने के लिए कहा गया जहाँ लॉटरी के ज़रिये विजेता खोजकर उस घोड़े को बेचा जाता.
अगले दिन जब सारे रसीद वाले जमा हो गए तो लॉटरी निकालकर एक को विजेता घोषित किया गया. बाक़ी लोगों को लौटकर सौदागर ने लॉटरी जीते हुए आदमी से कहा की तुम्हारा घोडा टेंट में है...जाकर ले लो. जब उस अकेले आदमी ने टेंट में घोड़े को मरा हुआ पाया तो बाहर निकल कर शिकायत की
“घोडा तो मरा हुआ है.”
“हम्म, कितने रुपये जमा किये थे आपने?” सौदागर ने कहा
“दस रुपये”
“आपको हुई तकलीफ़ के लिए मुआफ़ी चाहता हूँ. ये लीजिये पंद्रह रुपये. लौटते वक़्त तांगा कर लीजियेगा” सौदागर ने अपनी अंटी से पंद्रह रुपये निकल कर उसके हाथ पर रखे और अपने बाकी बचे घोड़ों के साथ ये जा वो जा.
वो चतुर सा आदमी भी खुश हुआ की दस जमा करके पंद्रह मिल गए.
*
६ अक्तूबर.२०१४ की सुबह आठ बजे से भारतीय ई बाज़ार में हाहाकार सा मच गया. ऐसा लगा जैसे सालों पहले बिग बाज़ार के शोरूम के सामने ‘सबसे सस्ते दिन’ पर लगने वाली लम्बी लम्बी लाइनें उस दिन वर्चुअल हो गई हों. उस दिन हिन्दुस्तान के लाखों लोगों ने जब आखें मलते, चाय पीते हुए या इंग्लिश कमोड पर बैठ कर दुनिया का हाल जानने के लिए अखबार खोला तो पाया की उस अखबार के पहले पेज पर ही मशहूर ई रिटेलर फ्लिप्कार्ट का ‘फुल पेज एड’ छपा हुआ था जिसके मुताबिक़ कई सामान जैसे सिंगल हैण्ड ब्लेंडर एक रुपये में, २ टेराबाईट की एक्सटर्नल हार्ड डिस्क छः सौ रुपये में, परफ्यूम सीधे साठ प्रतिशत छूट पर मिल रहे थे...और अगर सिटी बैंक या स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक का कार्ड हो एक्स्ट्रा दस प्रतिशत की छूट मिलने का भरोसा दिलाया गया था.
लोगों ने घड़ी की तरफ़ निगाह उठाई तो कई घड़ियों में आठ बज चुके थे. (मेरी भी) और कईयों की बस बजने ही वाले थे.
लोगों ने लपक कर फिल्प्कार्ट की साईट खोली और (ऊप्स) पाया की आठ बजकर पांच मिनट होते होते कई प्रोडक्ट ‘सोल्ड आउट’ हो चुके थे. (!) कई लोगों को लगा की उन्हें बिना सामान बेचे ही ठग लिया गया. दोपहर तक तो ये हालात हो गए की सोशल मीडिया पर ‘बिग बिलियन डे’ के साथ साथ ‘फ्लॉपकार्ट’ ‘फूलकार्ट’ जैसे हैश टैग ट्रेंड करने लगे. दिलचस्प बात ये रही की शाम होते होते कंपनी ६०० करोड़ का सामान बेच चुकी थी और कई कस्टमर फ्लिप्कार्ट पर धोखा देने का आरोप लगा रहे थे. कईयों ने शिकायत की कंपनी ने चीजों के दाम बेजा तरीके से बढे हुए दिखाकर फिर डिस्काउंट दिया, उनके आर्डर को कंपनी ने खुद ही कैंसिल कर दिया,और कई प्रोडक्ट्स सब स्टैण्डर्ड थे. आठ तारीख़ के इकनोमिक टाइम्स में पहले ही पेज पर बंसल बंधुओं का एक बयान छपा “We realize that this breaks the trust our customers have put in us.  We are truly sorry for this and will ensure that this never happens again”
अब लाख रुपये का सवाल है की जब इतने सारे लोग फ्लिप्कार्ट की शिकायत कर रहे हैं तो आखिर ६०० करोड़ की सेल हुई कैसे?
(आगे की कहानी हिन्दुस्तानी चिठ्ठी लिखने के पुराने तरीके ‘थोडा लिखा है, समझना ज्यादा’ वाले मोड में हैं.)
US मार्किट में मशहूर ब्लैक फ्राइडे, जिसमे नेशनल रिटेल फ़ेडरेशन के अनुसार सन २००६ में ही लगभग १४० मिलियन क्रेताओं (लोग नहीं) ने ख़रीददारी करी थी, की तर्ज़ पर फ्लिप्कार्ट वालों ने हफ्तों पहले से टीवी पर विज्ञापन दिखाने शुरू किये की ६ अक्तूबर को बिग बिलियन डे आ रहा है जो की कुम्भ मेले से भी बड़ा होगा. मगर कौन से प्रोडक्ट पर कितनी छूट मिलेगी, ये नहीं बताया (अगर मैं भूल रहा हूँ तो कोई मुझे याद दिलाये.)
६ अक्टूबर की सुबह एक फुल पेज एड लोगों को अपनी शक्ल दिखाने के लिए बेताब था. और तब जाकर पता लगा की किस प्रोडक्ट् पर कितनी छूट है.
इसी बीच, एक साइड स्टोरी ६ तारीख़ को ही बिग बिलियन डे चुनने की भी....
कई अख़बारों और मेरे कई मित्रों ने बताया है कि ६/१० को बिग बिलियन डे की चुनने की वजह ये है की फिल्प्कार्ट ने अपना बिज़नस जहाँ से स्टार्ट किया था उसका फ्लैट नंबर ६१० था.
वाकई ?
दरअसल ये खेल है टाइमिंग का.
एडवरटाइजिंग में सही वक़्त पर सही मेसेज देने का का क्या मतलब होता है ये शायद मुझे बताने की ज़रूरत नहीं है. इसलिए तो वोटिंग के आख़िरी वक़्त तक वोट देने जाते हुए शख्स को नेताओं के चेले तमाम तरह से सीधे या इशारों से जताते रहते हैं की सही वोट किसे देना है.
और, इस पूरी कहानी में ६ तारीख़ और हर मशहूर अखबार में फ्रंट पेज एड की अपनी ही एहमियत है. इसके बिना तो काम ही नहीं चलता क्यूंकि एक निश्चित समय (सुबह ६:३० से ८ के बीच) एक ही टाइम पर लोगों को प्रोडक्ट्स और छूट की जानकारी देना ज़रूरी था ताकि सामान ख़रीदने की ऑनलाइन धक्क्मुक्की एक ही टाइम पर, बिना सोचे शुरू हो सके. ये काम टीवी एड या सोशल मीडिया एड से नहीं होता क्यूंकि सुबह सात से आठ बजे के बीच कस्टमर को फ़ौरन ख़रीदने के लिए अखबार ही सबसे बेहतर, तेज़ और एक्यूरेट मीडियम था.
मगर, ये सेल ६ तारीख़ को ही क्यूँ ?
त्योहारों के मौसम में हम हिन्दुस्तानी वैसे ही कंपनियों के ऑफर का इंतजार करते हैं. मानसिक रूप से खर्च करने के लिए पहले से ही तैयार रहते हैं. ऊपर से टीवी पर दिन रात आते बिग बिलियन डे के विज्ञापन.
इस साल के अक्तूबर की चार और पांच तारीख को नवरात्रों की वजह से तमाम अखबारों के दफ्तर में छुट्टियाँ थी. और सात तारीख़ को बकरीद की वजह से. यही ऑफर अगर तीन तारीख़ को रखते तो कस्टमर की बकरीद के मौके पर होने वाली बम्पर ख़रीददारी छूट जाती और अगर सात को रखते तो दशहरे के फेस्टिव मूड का फायदा ना मिल पाता.
सुबह तकरीबन हर बड़े अखबार के पहले पन्ने पर छपे एड ने लोगों को फ़ौरन वेबसाइट की तरफ मोड़ दिया क्यूंकि सेल आठ बजे से शुरू हो चुकी थी और देर करने पर सस्ते प्रोडक्ट्स हाथ से निकल सकते थे. यहाँ पर एक मशहूर जासूसी उपन्यासकार सुरेन्द्र मोहन पाठक साहब की कही हुई एक उक्ति का जिक्र करना चाहूँगा कि “आदमी प्रलोभन से नहीं बच सकता क्यूंकि वो चौकन्ना रहता है की प्रलोभन उससे बचकर ना निकलने पाए.”
वेबसाइट पर टिकटिक करती घड़ी, सोल्ड आउट होते जा रहे प्रोडक्ट्स की लिस्ट और बड़े बड़े फॉण्ट साइज़ में लिखे ‘छूट’ का प्रतिशत लोगों को लोगों को फ़ौरन आर्डर प्लेस कर देने के लिए मजबूर कर दे रही थी. Short time to place order, scarcity of products and significant emphasis on lower price…what a move.
कई लोगों को अच्छे प्रोडक्ट्स कम दामों पर मिल ही गए हैं. मगर ये ध्यान देने की बात है कि एक तरफ जहाँ स्नैपडील.कॉम जैसे ई रिटेलर ‘EDLP (Every Day Low Pricing) स्ट्रेटेजी पर काम करती दिखाई पड़ती है वहीँ फिल्प्कार्ट ने ‘Loss Leadership Pricing’ स्ट्रेटेजी को प्रत्यक्षत: अपनाया.
इस पूरे माहौल में कुछ बातें दिलचस्पी से खाली नहीं है. जैसे-
  • ·         ६०० करोड़ जैसी धमाकेदार बिक्री के बाद भी फ्लिप्कार्ट की ब्रांड इमेज पर नेगेटिव असर पड़ा है. परम्परागत और सोशल मीडिया दोनों जगह इसे ‘गड़बड़’ करार देने वालों की कमी नहीं है.
  • ·         सोनी और एलजी जैसे निर्माताओं की इस बिग बिलियन डे पर प्रतिक्रिया देखने लायक है.
  • ·         इतने व्यापक विज्ञापनों के बाद भी स्नैपडील और अमेज़न जैसी प्रतिद्वंदी कंपनीयों के लिए अभी एक बड़ा मौका बचा रह गया है.
  • ·         और सबसे ख़ास, अगर वक़्त हो तो bigbillionday.com भी विजिट कर के देखें.



Disclaimer: This article is based on research, knowledge, experience and views of the writer.  The writer of this post does not have any intention in any manner to tarnish the image of flipkart.com and its services. 

No comments:

Post a Comment